https://chatterpal.me/live_chat/pub/pCaURQR9E6QJ/chat

गेहूं एलर्जी लक्षण कारण इलाज निदान और जोखिम

गेहूं एलर्जी : लक्षण, कारण, इलाज, निदान और जोखिम

अवलोकन

गेहूं एलर्जी गेहूं युक्त खाद्य पदार्थों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है। गेहूं खाने से और कुछ मामलों में गेहूं का आटा सूंघने से भी एलर्जी हो सकती है।

गेहूं से एलर्जी का प्राथमिक इलाज गेहूं से परहेज करना है, लेकिन यह हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना लगता है। गेहूं कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जिन पर आपको संदेह नहीं हो सकता है, जैसे कि सोया सॉस, आइसक्रीम और हॉट डॉग। यदि आप गलती से गेहूं खा लेते हैं तो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए दवाएं आवश्यक हो सकती हैं।

गेहूं की एलर्जी को कभी-कभी सीलिएक रोग समझ लिया जाता है, लेकिन ये स्थितियाँ भिन्न होती हैं। गेहूं की एलर्जी तब होती है जब आपका शरीर गेहूं में पाए जाने वाले प्रोटीन के प्रति एंटीबॉडी का उत्पादन करता है। सीलिएक रोग में, गेहूं में एक विशिष्ट प्रोटीन – ग्लूटेन – एक अलग प्रकार की असामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया का कारण बनता है।

लक्षण

गेहूं से एलर्जी वाले बच्चे या वयस्क में गेहूं युक्त कुछ खाने के बाद मिनटों से लेकर घंटों के भीतर लक्षण और लक्षण विकसित होने की संभावना होती है। गेहूं एलर्जी के लक्षण और लक्षणों में शामिल हैं:

  • मुंह या गले में सूजन, खुजली या जलन
  • पित्ती, खुजलीदार दाने या त्वचा की सूजन
  • नाक बंद
  • सिर दर्द
  • सांस लेने में दिक्क्त
  • ऐंठन, मतली या उल्टी
  • दस्त
  • तीव्रग्राहिता

कुछ लोगों के लिए, गेहूं की एलर्जी से एनाफिलेक्सिस नामक जानलेवा प्रतिक्रिया हो सकती है। गेहूं एलर्जी के अन्य लक्षणों और लक्षणों के अलावा, एनाफिलेक्सिस का कारण हो सकता है:

  • गले में सूजन या जकड़न
  • सीने में दर्द या जकड़न
  • सांस लेने में गंभीर कठिनाई
  • निगलने में परेशानी
  • पीला, नीला त्वचा का रंग
  • चक्कर आना या बेहोशी
  • डॉक्टर को कब दिखाना है

यदि किसी व्यक्ति में तीव्रग्राहिता के लक्षण दिखते हैं, तो 7976808977 पर कॉल करें या अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। एनाफिलेक्सिस एक चिकित्सा आपात स्थिति है जिसके लिए तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती है।

अगर आपको संदेह है कि आपको या आपके बच्चे को गेहूं या किसी अन्य भोजन से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से मिलें।

नियुक्ति का अनुरोध

कारण

यदि आपको गेहूं से एलर्जी है, तो गेहूं के प्रोटीन के संपर्क में आने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए तैयार हो जाती है। आप गेहूं के प्रोटीन के चार वर्गों में से किसी एक से एलर्जी विकसित कर सकते हैं – एल्बुमिन, ग्लोब्युलिन, ग्लियाडिन और ग्लूटेन।

गेहूं प्रोटीन के स्रोत

गेहूं प्रोटीन के कुछ स्रोत स्पष्ट हैं, जैसे रोटी, लेकिन सभी गेहूं प्रोटीन – और विशेष रूप से लस – कई तैयार खाद्य पदार्थों और यहां तक कि कुछ सौंदर्य प्रसाधनों, स्नान उत्पादों और खेल के आटे में भी पाए जा सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में गेहूं प्रोटीन शामिल हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • ब्रेड और ब्रेड क्रम्ब्स
  • केक, मफिन और कुकीज़
  • नाश्ता का अनाज
  • पास्ता
  • कूसकूस
  • पराग
  • सूजी
  • वर्तनी
  • पटाखे
  • हाइड्रोलाइज्ड वनस्पति प्रोटीन
  • सोया सॉस
  • मांस उत्पाद, जैसे हॉट डॉग
  • डेयरी उत्पाद, जैसे आइसक्रीम
  • प्राकृतिक स्वाद
  • जिलेटिनयुक्त स्टार्च
  • संशोधित खाद्य स्टार्च
  • सब्जी गोंद


यदि आपको गेहूं से एलर्जी है, तो संभव है कि आपको जौ, जई और राई से भी एलर्जी हो। जब तक आपको गेहूं के अलावा अन्य अनाज से एलर्जी न हो, हालांकि, अनुशंसित गेहूं-मुक्त आहार लस मुक्त आहार से कम प्रतिबंधात्मक है।

गेहूं पर निर्भर, व्यायाम-प्रेरित तीव्रग्राहिता
गेहूं से एलर्जी वाले कुछ लोगों में लक्षण तभी विकसित होते हैं जब वे गेहूं खाने के कुछ घंटों के भीतर व्यायाम करते हैं। आपके शरीर में व्यायाम-प्रेरित परिवर्तन या तो एक एलर्जी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं या एक गेहूं प्रोटीन के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को खराब करते हैं। यह स्थिति आमतौर पर जीवन-धमकी देने वाली एनाफिलेक्सिस में परिणत होती है।

जोखिम

कुछ कारक आपको गेहूं एलर्जी के विकास के अधिक जोखिम में डाल सकते हैं:

परिवार के इतिहास। यदि आपके माता-पिता को भोजन से एलर्जी है या अस्थमा जैसी अन्य एलर्जी है, तो आपको गेहूं या अन्य खाद्य पदार्थों से एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है।
आयु। गेहूं की एलर्जी शिशुओं और बच्चों में सबसे आम है, जिनकी प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र अपरिपक्व होते हैं। अधिकांश बच्चे 16 साल की उम्र तक गेहूं की एलर्जी को खत्म कर देते हैं, लेकिन वयस्क इसे विकसित कर सकते हैं, अक्सर घास के पराग के प्रति संवेदनशीलता के रूप में।

निदान

एक शारीरिक परीक्षा, विस्तृत चिकित्सा इतिहास और कुछ परीक्षण आपके डॉक्टर को निदान करने में मदद करेंगे। टेस्ट या डायग्नोस्टिक टूल में शामिल हो सकते हैं:

त्वचा परीक्षण। शुद्ध एलर्जेन अर्क की छोटी बूंदें – गेहूं प्रोटीन के अर्क सहित – आपकी त्वचा की सतह पर, या तो आपकी बांह की कलाई पर या आपकी ऊपरी पीठ पर चुभ जाती हैं। 15 मिनट के बाद, आपका डॉक्टर या नर्स एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षणों की तलाश करते हैं।

यदि आप एक लाल, खुजली वाली गांठ विकसित करते हैं जहां आपकी त्वचा पर गेहूं प्रोटीन का अर्क चुभ गया था, तो आपको गेहूं से एलर्जी हो सकती है। इन त्वचा परीक्षणों का सबसे आम दुष्प्रभाव खुजली और लालिमा है।

रक्त परीक्षण। यदि त्वचा की स्थिति या कुछ दवाओं के साथ संभावित बातचीत आपको त्वचा परीक्षण करने से रोकती है, तो आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है जो विशिष्ट एलर्जी पैदा करने वाले एंटीबॉडी के लिए गेहूं प्रोटीन सहित आम एलर्जी के लिए स्क्रीन करता है।
फूड डायरी। आपका डॉक्टर आपको इस बात का विस्तृत रिकॉर्ड रखने के लिए कह सकता है कि आप क्या और कब खाते हैं और कब लक्षण विकसित होते हैं।
उन्मूलन आहार। आपका डॉक्टर अनुशंसा कर सकता है कि आप अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को हटा दें, विशेष रूप से वे जो सामान्य एलर्जी हैं। अपने चिकित्सक के निर्देश के तहत, आप धीरे-धीरे खाद्य पदार्थ वापस जोड़ेंगे और लक्षण वापस आने पर नोट करेंगे।
खाद्य चुनौती परीक्षण। एलर्जी के लक्षणों की निगरानी के दौरान आप एलर्जी पैदा करने वाले एजेंट होने का संदेह करते हुए भोजन करते हैं। पर्यवेक्षण के तहत, आप भोजन की थोड़ी मात्रा से शुरू करते हैं और धीरे-धीरे उस मात्रा को बढ़ाते हैं जिसका आप उपभोग करते हैं।

इलाज

व्हीट प्रोटीन का सबसे अच्छा इलाज है। क्योंकि दिशा आरोग्य धाम के चिकित्स्क आयुर्वेदा और प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा आपके लिए एक उत्कृष उपचार की प्रणाली त्यार करते जिससे आपको एलर्जी से लड़ने की आपकी प्रकृति को भल करते हैं ।

ड्रग्स

एंटीहिस्टामाइन मामूली गेहूं एलर्जी के लक्षणों और लक्षणों को कम कर सकते हैं। आपकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने और बेचैनी को दूर करने में मदद करने के लिए इन दवाओं को गेहूं के संपर्क में आने के बाद लिया जा सकता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या कोई प्रिस्क्रिप्शन या ओवर-द-काउंटर एलर्जी की दवा आपके लिए उपयुक्त है।
एनाफिलेक्सिस के लिए एपिनेफ्रीन एक आपातकालीन उपचार है। यदि आपको गेहूं के प्रति गंभीर प्रतिक्रिया होने का खतरा है, तो आपको हर समय अपने साथ एपिनेफ्रीन (एपिपेन, एड्रेनाक्लिक, अन्य) की दो इंजेक्टेबल खुराक ले जाने की आवश्यकता हो सकती है। आपातकालीन देखभाल उपलब्ध होने से पहले एनाफिलेक्टिक लक्षणों के लौटने की स्थिति में जानलेवा एनाफिलेक्सिस के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए एक दूसरे पेन की सिफारिश की जाती है।

आपातकालीन देखभाल

एपिनेफ्रीन का एक इंजेक्शन प्राप्त करने के बाद भी गेहूं के प्रति एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आपातकालीन चिकित्सा देखभाल आवश्यक है। जितनी जल्दी हो सके 7976808977 या अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।

संभावित भविष्य के उपचार

खाद्य एलर्जी के इलाज के लिए वैज्ञानिक कई प्रकार की इम्यूनोथेरेपी पर काम कर रहे हैं। इम्यूनोथेरेपी आपको एलर्जी पदार्थ की थोड़ी मात्रा में उजागर करती है और फिर समय के साथ उस जोखिम को बढ़ा देती है। आशा है कि आपका शरीर एलर्जेन के प्रति असंवेदनशील हो जाएगा, और आपको कम या कोई लक्षण नहीं होंगे।

गेहूं एलर्जी के लिए इम्यूनोथेरेपी के मौखिक रूप पर कई छोटे नैदानिक परीक्षण किए गए हैं जिनमें एलर्जी के लक्षणों में कमी देखी गई है। हालाँकि और अधिक शोध की आवश्यकता है।

जीवनशैली और घरेलू उपचार
आप गेहूं प्रोटीन के संपर्क में आने से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं और जब आप गलती से गेहूं के संपर्क में आ जाते हैं तो शीघ्र उपचार सुनिश्चित कर सकते हैं।

दूसरों को सूचित करें। यदि आपके बच्चे को गेहूं से एलर्जी है, तो सुनिश्चित करें कि जो कोई भी आपके बच्चे की देखभाल करता है, जिसमें स्कूल या बच्चे की देखभाल में प्रिंसिपल, शिक्षक और नर्स शामिल हैं, एलर्जी और गेहूं के जोखिम के संकेतों के बारे में जानते हैं। यदि आपके बच्चे में एपिनेफ्रीन है, तो सुनिश्चित करें कि स्कूल कर्मियों को पता है कि पेन का उपयोग कैसे करना है, यदि आवश्यक हो, और यह कि उन्हें तुरंत आपातकालीन देखभाल से संपर्क करने की आवश्यकता है। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को अपनी खुद की खाद्य एलर्जी के बारे में सूचित करें।

ब्रेसलेट पहनें। एक चिकित्सा पहचान कंगन जो एलर्जी और आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता का वर्णन करता है, यदि आप एनाफिलेक्सिस का अनुभव करते हैं और संवाद नहीं कर सकते हैं तो मदद कर सकता है।

हमेशा लेबल पढ़ें। जब तक आप लेबल नहीं पढ़ते हैं, तब तक इस बात पर भरोसा न करें कि कोई उत्पाद उस चीज़ से मुक्त है जिसे आप नहीं खा सकते। गेहूं प्रोटीन, विशेष रूप से लस, भोजन को गाढ़ा करने के लिए उपयोग किया जाता है, और वे कई अप्रत्याशित स्थानों में दिखाई देते हैं। साथ ही, यह न मानें कि एक बार जब आप किसी उत्पाद के किसी खास ब्रांड का उपयोग कर लेते हैं, तो वह हमेशा सुरक्षित रहेगा। अवयव बदल जाते हैं।

लस मुक्त खाद्य पदार्थों की खरीदारी करें। कुछ विशेष स्टोर और सुपरमार्केट लस मुक्त खाद्य पदार्थ पेश करते हैं, जो गेहूं से एलर्जी वाले लोगों के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, वे उन अनाजों से भी मुक्त हो सकते हैं जिन्हें आप खा सकते हैं, इसलिए लस मुक्त खाद्य पदार्थों से चिपके रहना आपके आहार को अनावश्यक रूप से सीमित कर सकता है।
गेहूं मुक्त कुकबुक से परामर्श लें। बिना गेहूँ के व्यंजनों में विशेषज्ञता रखने वाली रसोई की किताबें आपको सुरक्षित रूप से पकाने में मदद कर सकती हैं और आपको पके हुए सामान और गेहूँ के विकल्प से बने अन्य खाद्य पदार्थों का आनंद लेने में सक्षम बनाती हैं।
बाहर का भोजन सावधानी से करें। रेस्तरां के कर्मचारियों को अपनी एलर्जी के बारे में बताएं और बताएं कि अगर आप गेहूं के साथ कुछ भी खाते हैं तो यह कितना गंभीर हो सकता है। कर्मचारियों से पूछें कि भोजन कैसे तैयार किया जाता है, और ताज़े खाद्य पदार्थों से बने साधारण व्यंजन ऑर्डर करें। सॉस जैसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें गेहूं प्रोटीन के छिपे हुए स्रोत हो सकते हैं।

आपकी नियुक्ति की तैयारी कर रहा है

अपने चिकित्सक को देखें यदि आपको संदेह है कि आपको या आपके बच्चे को गेहूं से एलर्जी या कोई अन्य एलर्जी है। डॉक्टर आपको कुछ नैदानिक परीक्षणों के लिए एलर्जी विशेषज्ञ (एलर्जिस्ट) के पास भेज सकते हैं।

आप क्या कर सकते हैं

अपने अपॉइंटमेंट की तैयारी के लिए, अपने डॉक्टर के लिए एक सूची बनाएं जिसमें शामिल हो:

लक्षण, किसी भी एलर्जी से असंबंधित लग सकता है सहित
विशिष्ट प्रकार की एलर्जी सहित आपके परिवार का एलर्जी और अस्थमा का इतिहास
दवाएं, विटामिन या सप्लीमेंट जो आप या आपका बच्चा ले रहा है
अपने डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्न भी सूचीबद्ध करें, जैसे:

  1. क्या ये लक्षण एलर्जी के कारण होने की संभावना है?
  2. क्या मुझे एलर्जी परीक्षण की आवश्यकता होगी?
  3.  मुझे एलर्जी विशेषज्ञ देखना चाहिए?
  4. क्या एनाफिलेक्सिस के मामले में मुझे एपिनेफ्रीन ले जाने की आवश्यकता है?
  5. क्या आपके पास ब्रोशर या अन्य मुद्रित सामग्री है?
  6. अधिक जानकारी के लिए आप किन वेबसाइटों की अनुशंसा करते हैं?
  7. अन्य प्रश्न पूछने में भी संकोच न करें।

अपने डॉक्टर से क्या अपेक्षा करें

आपके डॉक्टर आपसे कई प्रश्न पूछ सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. खाने के कितने समय बाद लक्षण प्रकट होते हैं?
  2. क्या लक्षण किसी विशिष्ट भोजन से संबंधित प्रतीत होते हैं?
  3. एक शिशु के लिए, आपका शिशु कौन से ठोस आहार खाता है?
  4. क्या आपने हाल ही में अपने बच्चे के आहार में कोई नया भोजन शामिल किया है?
  5. क्या वही खाना खाने से कोई और बीमार हो गया?
  6. एक संदिग्ध एलर्जी पैदा करने वाला भोजन कितना खाया गया?
  7. उसी समय या उसके आसपास और कौन से खाद्य पदार्थ खाए गए थे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

We use cookies to improve DAD Ayurveda site. Some cookies are necessary for our website and services to function properly. Other cookies are optional and help personalize your experience, including advertising and analytics. You can consent to all cookies, decline all optional cookies, or manage optional cookies. Without a selection, our default cookie settings will apply. You can change your preferences at any time. To learn more, check out our Cookie Policy.